इंडियन आर्मी को रॉयल एनफील्ड सबसे ज़्यादा सप्लाई करती है सबसे ज़्यादा टू-व्हीलर्स

रॉयल एनफील्ड

इंडियन आर्मी को रॉयल एनफील्ड सबसे ज़्यादा सप्लाई करती है सबसे ज़्यादा टू-व्हीलर्स

रॉयल एनफील्ड का ब्रिटिश आर्मी के साथ ही इंडियन आर्मी को वाहन सप्लाइ करने का रिकॉर्ड बहुत लंबा है. यूनाइटेड किंगडम बेस्ड बाइक मेकर कंपनी पिछले 63 सालों से भारतीय सेना को बहुत ही भरी मात्रा मे मोटरसाइकल उपलब्ध करा रही है. चेन्नई में रॉयल एनफील्ड ने अपना प्लांट शुरू किया था जो आज भी वहाँ पे काम कर रहा है. जहां कंपनी ने बीते कुछ सालों में नई तकनीक और फीचर्स वाली मोटरसाइकल मुहैया करा के काफी शानदार ग्रोथ हासिल की है, वहीं ये सबसे पहली पसंद है टू-व्हीलर मे इंडियन आर्मी मे . रॉयल एनफील्ड की हालिया लॉन्च बाइक क्लासिक 500 पेगासस एडिशन के साथ अब भी सेना को मुहैया कराए जाने वाले टू-व्हीलर्स की सबसे बड़ी कंपनी बनी हुई है.

रॉयल एनफील्ड
रॉयल एनफील्ड पेगासस पहली एडिशन नहीं है जो कंपनी ने आर्मी को मुहैया कराया है, रॉयल एनफील्ड ने 2011 में भी क्लासिक 500 डेज़र्ट स्टॉर्म और 2015 में लिमिटेड एडिशन क्लासिक 500 लॉन्च की गई थी जो 26 मिनट के रिकॉर्ड समय में सारी बाइक्स बिक गई थीं. इसके बाद दिसंबर 2017 में कंपनी ने रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 की स्टेल्थ ब्लैक एडिशन लॉन्च किया था जिसकी 14 बाइक्स को नीलाम किया था जो भारत के एनएसजी कमांडो द्वारा इस्तेमाल की गइ थी. और यही बाइक आज भी इंडियन आर्मी का महतवपूर्ण हिस्सा बनकर बड़ा ही गर्व महसूस करती है.

यह भी पड़े:- Lieutenant General Ranbir Singh appointed as Northern Army Commander

 

रॉयल एनफील्ड पेगासस को ब्रिटिश पैराट्रूपर्स की याद में बनाया गया है जो द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान इस तरह की मोटरसाइकल का इस्तमाल किया करते थे. रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस एडिशन को कंपनी की आईकॉनिक बाइक फ्लाइंग-फ्ली कही जाने वाली मोटरसाइकल को आधार बना निर्माण किया गया है. कंपनी ने इसी दौर से प्रेरित होकर बाइक को विंटेज कलर दिया गया है. बाइक की सिर्फ 1,000 यूनिट ही दुनियाभर में बेची जाएंगी, इनमें से भी 250 सिर्फ भारत में ही बेची जाएंगी. दिल्ली में पेगासस एडिशन की ऑनरोड कीमत 2.40 लाख रुपए है और इस बाइक की बुकिंग 10 जुलाई से शुरू की जाएगी और यह सिर्फ ऑनलाइन उपलब्ध होगी.

यह भी पड़े:- Weekly GK Quiz For NDA (28may-5June)

1,699 total views, 97 views today

Edit